UGC NET Admit Card 2024: यूजीसी नेट परीक्षा के एडमिट कार्ड यहाँ से डाउनलोड करें

यूजीसी नेट एडमिट कार्ड का लाखों अभ्यर्थी इंतजार देख रहे हैं। बताते चलें कि एडमिट कार्ड को जल्द ही जारी किया जा सकता है और इसके पश्चात आप इसे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर पाएंगे।

यूजीसी नेट परीक्षा हमारे देश की एक काफी बड़ी परीक्षा है जिसमें ऐसे अभ्यर्थी भाग लेते हैं जो विश्वविद्यालय या फिर कॉलेज में सहायक प्रोफेसर या फिर जूनियर रिसर्च फेलो के तौर पर काम करने में रुचि रखते हैं। ऐसे में बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना संभव नहीं होता और यही कारण है कि परीक्षार्थी यूजीसी नेट एडमिट कार्ड की राह देख रहे हैं।

अगर आप भी यूजीसी नेट एडमिट कार्ड के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी हो सकता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कब यूजीसी नेट एडमिट कार्ड जारी हो सकता है एवं अन्य जानकारी भी आपको देंगे।

UGC NET Admit Card 2024

लाखों अभ्यर्थी जो यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2024 की प्रतीक्षा कर रहे हैं तो इन्हें हम बता दें कि जल्द ही इसे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा जारी किया जाएगा। यहां आपको हम बताते चलें कि ऐसी संभावना है कि 16 जून 2024 तक एनटीए एडमिट कार्ड को जारी कर सकती है। लेकिन फिलहाल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अभी एडमिट कार्ड को रिलीज करने की डेट की घोषणा नहीं की है।

वहीं कुछ ऐसी जानकारी आ रही हैं कि 16 जून 2024 तक यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2024 को जारी कर दिया जाएगा। तो इस प्रकार से 16 जून तक यूजीसी नेट एडमिट कार्ड के आने की संभावना है। जब एडमिट कार्ड आ जाएगा तो इसे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सभी छात्र डाउनलोड कर पाएंगे।

यूजीसी नेट की परीक्षा

यहां सर्वप्रथम हम आपको बता दें कि यूजीसी नेट 2024 का एग्जाम 18 जून 2024 को रविवार के दिन करवाया जाएगा। इस एग्जाम का आयोजन एक ही दिन में 83 विषयों के लिए करवाया जाने वाला है। इसके बारे में राष्ट्रीय पात्रता परीक्षण एजेंसी यानी एनटीए ने पहले ही आधिकारिक तौर पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

यूजीसी नेट की परीक्षा की कुल अवधि 3 घंटे की रखी गई है और यह कंप्यूटर पर आधारित टेस्ट मोड में करवाई जाएगी। बताते चलें कि इस एग्जाम को दो पालियों में आयोजित करवाया जाएगा। प्रथम पाली सुबह के 9 बजे से लेकर दोपहर के 12 बजे तक चलेगी। जबकि द्वितीय पाली दोपहर को 3 बजे से शुरू होकर शाम के 6 बजे तक संपूर्ण होगी।

यूजीसी नेट परीक्षा के लिए जरूरी दस्तावेज

जितने भी परीक्षार्थी यूजीसी नेट एग्जाम में शामिल होने वाले हैं तो इनके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होना बेहद आवश्यक है जैसे :-

  • एडमिट कार्ड
  • आधार कार्ड यह ड्राइविंग लाइसेंस या फिर वोटर आईडी
  • इन दस्तावेजों के बिना कोई भी अभ्यर्थी एग्जामिनेशन सेंटर में दाखिल नहीं हो पाएगा।

यूजीसी नेट एडमिट कार्ड पर अंकित विवरण

जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि यूजीसी नेट एडमिट कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है यूजीसी नेट परीक्षा के लिए। बताते चलें कि इस प्रवेश पत्र पर बहुत ही आवश्यक जानकारी अंकित होती है जैसे कि :-

  • परीक्षार्थी का नाम एवं रोल नंबर
  • एग्जाम की डेट
  • शिफ्ट का समय
  • रिपोर्टिंग का समय
  • स्थान का पता
  • परीक्षा वाले दिन हेतु कुछ दिशा निर्देश इत्यादि।

यूजीसी नेट परीक्षा हेतु एडमिट कार्ड

यूजीसी नेट एडमिट कार्ड के जारी होने के पश्चात उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र को आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए सभी उम्मीदवारों को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट पर जाना होगा। बताते चलें कि परीक्षार्थी अपनी आवेदन संख्या और जन्मतिथि का इस्तेमाल करके इस पोर्टल पर लॉगिन हो सकते हैं।

यूजीसी नेट एडमिट कार्ड को डाउनलोड कैसे करें?

एनटीए जब यूजीसी नेट एडमिट कार्ड को जारी कर देगी तो इसके पश्चात आप निम्नलिखित तरीके का पालन करके अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं :-

  • सबसे पहले आपको संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • अब यहां पर मुख्य पृष्ठ पर आपको यूजीसी नेट 2024 हेतु एडमिट कार्ड से संबंधित एक लिंक दिखाई देगा आपको इसके ऊपर क्लिक करना होगा।
  • अब आप लॉगिन करने वाले पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको अपनी आवेदन संख्या एवं जन्मतिथि और सुरक्षा पिन को दर्ज करना होगा।
  • लॉगिन के लिए सारा विवरण दर्ज करने के पश्चात फिर आपको सबमिट वाला बटन दबा देना होगा।
  • इतना करने के बाद फिर आपकी स्क्रीन पर यूजीसी नेट एडमिट कार्ड प्रदर्शित होकर आ जाएगा।
  • आप अपने इस एडमिट कार्ड को अब डाउनलोड कर सकते हैं और इसका उपयोग बाद में करने के लिए आपको सेव का बटन दबाना होगा।
  • तो इस प्रकार से आप नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट से अपने यूजीसी नेट प्रवेश पत्र को प्राप्त कर पाएंगे।

Leave a Comment

Join Telegram