Rajasthan PTET Answer Key 2024: राजस्थान पीटीईटी परीक्षा की उत्तर कुंजी यहाँ से चेक करें

राजस्थान पीटीईटी आंसर की का वे सब अभ्यर्थी इंतजार कर रहे हैं जिन्होंने परीक्षा में भाग लिया था। जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान पीटीईटी आंसर की को जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर विभाग द्वारा रिलीज किया जा सकता है।

यहां बताते चलें कि जब राजस्थान पीटीईटी आंसर की जारी कर दी जाएगी तो छात्र इसे आसानी के साथ चेक कर पाएंगे और अपने स्कोर की गणना भी कर सकेंगे। इसके लिए परीक्षार्थियों को विभागीय वेबसाइट पर विजिट करना होगा क्योंकि वहां पर ही इसे प्रकाशित किया जाएगा।

अगर आपने भी राजस्थान प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट में हिस्सा लिया था तो ऐसे में हमारा आज का यह लेख आपके लिए काफी काम आ सकता है। इस पोस्ट में आज हम आपको बताएंगे कि राजस्थान पीटीईटी परीक्षा 2024 की आंसर की कब तक आ सकती है और साथ में इसे चेक करने का तरीका भी समझाएंगे।

Rajasthan PTET Answer Key 2024

राजस्थान पीटीईटी आंसर की का उन सभी लाखों उम्मीदवारों को इंतजार है जिन्होंने प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट की इस परीक्षा में भाग लिया था। यहां बताते चलें कि संभावना है कि जून के तीसरे या फिर अंतिम सप्ताह में राजस्थान पीटीईटी एग्जाम की आंसर की को रिलीज किया जा सकता है। ‌

लेकिन अभी तक विभाग द्वारा इस बारे में घोषणा नहीं की गई है कि कौन सी डेट को राजस्थान पीटीईटी आंसर की डाउनलोड करने एवं जांचने हेतु उपलब्ध हो पाएगी। इसलिए सभी परीक्षार्थियों को विभागीय नोटिफिकेशन के आने तक इंतजार करना पड़ेगा।

साथ में आपको हम यह भी बता दें कि जब उत्तर पुस्तिका रिलीज कर दी जाएगी तो इसके पश्चात छात्र अपने किसी भी प्रश्न या फिर इसके उत्तर पर अगर आपत्ति दर्ज करना चाहते हैं तो वे भी कर सकेंगे।

राजस्थान पीटीईटी की परीक्षा का आयोजन

राजस्थान पीटीईटी परीक्षा 9 जून 2024 को रविवार के दिन आयोजित करवाई गई थी। यह परीक्षा बड़े पैमाने पर हुई थी और इसमें तकरीबन 4.5 लाख विद्यार्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था। जानकारी के लिए बताते चलें कि किसी भी परीक्षा के पूरा होने के पश्चात विद्यार्थियों को रिजल्ट की चिंता लगी रहती है। परंतु राजस्थान पीटीईटी परीक्षा के पश्चात विद्यार्थी बेसब्री के साथ आंसर की की प्रतीक्षा में बैठे हुए हैं।

यहां बताते चलें कि विद्यार्थियों का यह इंतजार कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला है क्योंकि ऐसी जानकारी आ रही है कि जून के तीसरे या फिर अंतिम सप्ताह तक विभाग द्वारा उत्तर पुस्तिका जारी की जाएगी। इस तरह से विद्यार्थी फिर अपने रिजल्ट का अंदाजा लगा पाएंगे।

राजस्थान पीटीईटी परीक्षा क्या है

राजस्थान पीटीईटी एग्जाम का पूरा फुल फॉर्म राजस्थान प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट है। इस एग्जाम का संचालन वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी यानी बीएमओयू कोटा के द्वारा करवाया जाता है। इस प्रकार से 2 वर्षीय बीएड और 4 वर्षीय एकीकृत बीएड एवं बीएससी बीएड के पाठ्यक्रमों में छात्रों को एडमिशन देने हेतु प्रवेश परीक्षा करवाई जाती है।

यहां बताते चलें कि यह एक राज्य स्तर की परीक्षा है जिसमें दूसरे राज्यों के अभ्यर्थी भी अप्लाई कर सकते हैं। राजस्थान पीटीईटी परीक्षा को साल में एक बार आयोजित करवाया जाता है और इसकी अवधि 3 घंटे की होती है। इस एग्जाम को परीक्षार्थी अपनी सुविधा अनुसार हिंदी और अंग्रेजी में दे सकते हैं।

राजस्थान पीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट

राजस्थान पीटीईटी आंसर की जब प्रकाशित कर दी जाएगी तो सभी परीक्षार्थी इसे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे। यहां आपको हम जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर पुस्तिका के माध्यम से विद्यार्थी आसानी के साथ यह अंदाजा लगा सकते हैं कि इनका रिजल्ट क्या आ सकता है।

दरअसल आंसर की इसी वजह से काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होती है क्योंकि छात्र इसके जारी होने के पश्चात अपने स्कोर और अपने सही जवाबों के बारे में अनुमान लगा सकते हैं। वहीं अगर कोई विद्यार्थी आंसर की के विरुद्ध आपत्ति दर्ज करना चाहता है तो ऐसे में इसके लिए एक समय निर्धारित किया जाएगा जिसके अंदर ही अभ्यर्थी को ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। इसके लिए विभाग द्वारा आवेदन शुल्क भी लिया जाएगा।

राजस्थान पीटीईटी आंसर की चेक कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको राजस्थान पीटीईटी आंसर की को चेक करने हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर लेना होगा।
  • जैसे ही आप वेबसाइट को ओपन करके इसके मुख्य पृष्ठ पर जाएंगे वहां पर आपको राजस्थान पीटीईटी आंसर की का एक एक्टिव लिंक दिखाई देगा आपको इसके ऊपर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक और दूसरा नया पृष्ठ खुलकर आ जाएगा जहां पर आपको अपनी कुछ जानकारी भरनी होगी और फिर सबमिट वाला बटन दबा देना होगा।
  • इस प्रकार से आपके समक्ष राजस्थान पीटीईटी आंसर की प्रस्तुत हो जाएगी जिसे अब आसानी के साथ आप चेक कर सकते हैं और इसे आप डाउनलोड भी कर पाएंगे।

Leave a Comment

Join Telegram