NEET UG Cut Off 2024: इतने नंबर है तो सिलेक्शन पक्का, यहाँ देखें कट ऑफ

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के द्वारा हर वर्ष आयोजित करवाई जाने वाली नीट यूजी की मुख्य परीक्षाओं को 2024 में 5 मई को देशभर में जारी किया गया है। नीट यूजी की परीक्षा को सफल हुए लगभग एक माह पूरा होने वाला है तथा अब सभी परीक्षार्थियों के मूल्यांकन का कार्य गति में है।

आपके लिए जानकारी होगी कि नीट यूजी की परीक्षा के लिए हर वर्ष अलग-अलग पासिंग मार्क्स जारी करवाए जाते हैं ताकि जिस प्रकार से परीक्षा आयोजित करवाई गई है तथा परीक्षा में प्रतियोगिता रही है उसी हिसाब से विद्यार्थियों के लिए सिलेक्ट किया जाए।

जिन परीक्षार्थियों ने 2024 में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर अपनी नीट यूजी की परीक्षा को पूरा किया उन परीक्षार्थियों के लिए इस वर्ष के जारी होने वाले पासिंग मार्क्स की जानकारी प्राप्त करना बेहद आवश्यक है क्योंकि उसी के आधार पर भी चिकित्सा पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे।

NEET UG Cut Off 2024

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के अंतर्गत 2024 की नीट यूजी की परीक्षा के लिए जितने पासिंग मार्क्स निर्धारित करवाए जाएंगे सभी विद्यार्थियों के लिए उसी हिसाब से अपने निर्धारित पासिंग मार्क्स को सुरक्षित करना आवश्यक होगा। यह पासिंग मार्क्स सभी श्रेणियां के लिए अलग-अलग जारी किए जाने वाले हैं।

जो अभ्यर्थी नीट यूजी की परीक्षा में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए अपने प्रदर्शन के आधार पर जारी करवाए गए पासिंग मार्क्स के बराबर या उससे अधिक मार्क्स प्राप्त करने आवश्यक होंगे इसके पश्चात ही वे नीट यूजी की परीक्षा में चयनित विद्यार्थियों की श्रेणी में आ सकेंगे।

नीट यूजी परीक्षा की जानकारी

नीट यूजी की परीक्षा एमबीबीएस कोर्स के लिए सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा है जो 720 अंकों के लिए जारी करवाई जाती है। नीट यूजी की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए तथा मुख्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त करने हेतु निर्धारित इन्हीं अंकों में से सभी परीक्षार्थियों के लिए पासिंग मार्क्स प्राप्त करने होते हैं।

नीट यूजी की परीक्षा के अंतर्गत आरक्षित तथा अनारक्षित सभी श्रेणियां के अभ्यर्थियों के लिए लगभग 40% से 50% तक के अंकों के आधार पर सरकारी कॉलेज उपलब्ध करवाया जाता है। पिछले वर्ष के अंतर्गत जारी करवाए गए पास एक मार्क्स अन्य प्रतिशत पर आधारित करवाए गए थे।

नीट यूजी कट ऑफ

नीट यूजी के पासिंग मार्क्स की जानकारी सभी परीक्षार्थियों के लिए कट ऑफ जारी करवाई जाने के साथ ही मिल सकेगी क्योंकि जिन श्रेणियां के लिए जितना कट ऑफ तैयार किया जाएगा वही कटऑफ उनके लिए पासिंग मार्क्स होंगे।

केटेगरीकट ऑफ मार्क्स
UR/EWS720-137
OBC136-107
SC & ST136-107
UR / EWS & PH136-121
OBC & PH120-107
SC & PH120-107
ST & PH120-108

सभी परीक्षार्थियों के लिए कट ऑफ तथा पासिंग मार्क्स की जानकारी रिजल्ट जारी हो जाने के बाद ही प्राप्त हो सकेगी। परीक्षा के कट ऑफ रिजल्ट के बाद ही ऑफिशल वेबसाइट पर जारी करवाए जाएंगे तथा आप आसान ऑनलाइन चरणों की सहायता से इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

नीट यूजी परीक्षा हेतु पासिंग मार्क्स

2024 के पासिंग मार्क्स जानने के लिए सभी परीक्षा में शामिल विद्यार्थी बहुत ही उत्साहित है। विद्यार्थियों के लिए बता दें की पासिंग मार्क्स की जानकारी हेतु सभी परीक्षार्थियों के लिए रिजल्ट जारी होने तक का इंतजार करना पड़ेगा। इस परीक्षा में आरक्षण के तहत पासिंग मार्क्स जारी किए जाने हैं।

जो उम्मीदवार सामान्य श्रेणी में आते हैं तथा 2024 में नीट की परीक्षा दिए उनके लिए सरकारी कॉलेज प्राप्त करने हेतु न्यूनतम 50% या से अधिक अंक प्राप्त करने पड़ सकते हैं इसके अलावा आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए सामान्य वर्ग से कम अंकों के आधार पर पाठ्यक्रमों में प्रवेश की सुविधा दी जाएगी।

नीट यूजी कट ऑफ मार्क्स कैसे चेक करें?

  • नीट यूजी कट ऑफ चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर आपको रिजल्ट के साथ ही नीट यूजी कट ऑफ की लिंक दिखाई देगी उस पर क्लिक करना होगा।
  • इस लिंक के माध्यम से अगले पेज पर जाएं तथा आपने जिस राज्य में भी नीट यूजी की परीक्षा दी है उसका चयन करें।
  • आवश्यकता पड़ने पर अन्य जानकारी को भरना होगा तथा सर्च करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने कट ऑफ का श्रेणी बार पीडीएफ दिया जाएगा उसे डाउनलोड करें।
  • डाउनलोड करने के बाद आप इसमें अपनी श्रेणी के निर्धारित कट ऑफ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर आपने इन कट ऑफ को सुरक्षित किया है तो आपके लिए विभिन्न सरकारी कॉलेज में पाठ्यक्रम में प्रवेश दिया जाएगा।

6 thoughts on “NEET UG Cut Off 2024: इतने नंबर है तो सिलेक्शन पक्का, यहाँ देखें कट ऑफ”

Leave a Comment

Join Telegram