NEET Result 2024: नीट यूजी परीक्षा का रिजल्ट यहाँ से चेक करें

नीट यूजी की परीक्षा में 24 लाख से भी ज्यादा परीक्षार्थियों ने उपस्थिति दर्ज कराई थी। ऐसे में आप सभी नीट यूजी पासिंग मार्क्स के बारे में जानकारी ढूंढ रहे हैं। दरअसल पासिंग मार्क्स के माध्यम से छात्रों को पता लगता है कि कितने अंक लाने पर इन्हें कौन से मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिलेगा। जानकारी के लिए बता दें कि नीट यूजी पासिंग मार्क्स से यह अंदाजा लगाया जाता है कि विद्यार्थी को अपने मनपसंदीदा कॉलेज में एडमिशन मिलेगा या नहीं।

यही कारण है जिसकी वजह से परीक्षार्थी नीट यूजी पासिंग मार्क्स के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं। तो अगर आपने भी नीट यूजी परीक्षा में भाग लिया है और आप नीट यूजी पासिंग मार्क्स के बारे में जानना चाहते हैं। तो हमारा आज का यह आर्टिकल इसमें आपकी बहुत ज्यादा मदद कर सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि कितने नंबर लाने पर आपका सिलेक्शन हो पाएगा एवं साथ में अन्य जानकारी भी बताएंगे।

NEET Result 2024

अगर आप भी उन लाखों उम्मीदवारों में से हैं जिनको नीट यूजी रिजल्ट की प्रतीक्षा है, तो आपको हम बता दें कि कुछ दिनों में यह इंतजार खत्म होने वाला है। जानकारी के लिए बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 14 जून 2024 को नीट यूजी के रिजल्ट की घोषणा करेगी। इस प्रकार से परीक्षार्थी अपने परिणामों को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर पाएंगे।

यहां आपको हम जानकारी के लिए बता दें कि देश के शीर्ष सरकारी मेडिकल स्कूल में एडमिशन परीक्षार्थियों को तभी मिलता है जब वे ज्यादा अच्छे अंक लाते हैं। इस प्रकार से हर श्रेणी के अनुसार एनटीए नीट कट ऑफ को घोषित करता है। तो यही कारण है कि हर वर्ग के लिए कट ऑफ भी अलग-अलग होती है।

नीट यूजी पासिंग मार्क्स क्या है

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 5 मई 2024 को नीट यूजी एग्जाम को ऑफलाइन माध्यम में करवाया था। इस परीक्षा में 24 लाख से भी ज्यादा परीक्षार्थियों ने भाग लिया था। नीट का यह एग्जाम 3 घंटे 20 मिनट तक का था और अब जब परीक्षा को हुए काफी समय हो गया है तो विद्यार्थी नीट यूजी पासिंग मार्क्स के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं।

यहां आपको हम बता दें कि नीट यूजी पासिंग मार्क्स से ही छात्रों को मेडिकल कॉलेज में एडमिशन दिया जाता है। यहां हमारे कहने का मतलब है कि जितने अच्छे मार्क्स होंगे उतना अच्छा कॉलेज होगा। जानकारी के लिए बता दें कि अगर किसी छात्र के अंक ज्यादा अच्छे नहीं होंगे तो ऐसे में इसे बेस्ट मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई करने का अवसर नहीं मिलेगा।

नीट यूजी पासिंग मार्क्स

हर साल नीट की परीक्षा होती है और इस प्रकार से इस परीक्षा में पासिंग मार्क्स कई बातों पर निर्भर करते हैं –

  • एग्जाम में हिस्सा लेने वाले परीक्षार्थियों की कुल संख्या
  • मेडिकल कॉलेज में कुल खाली सीटें
  • नीट यूजी एग्जाम का कठिनाई स्तर
  • पिछले साल की कट ऑफ
  • योग्य छात्रों की संख्या

नीट यूजी पासिंग मार्क्स कितने रह सकते हैं

जैसा कि हमने आपको बताया कि अभी तक नीट की परीक्षा का रिजल्ट जारी नहीं किया गया है। ऐसे में परीक्षार्थी परेशान ना हो बल्कि आप संभावित कट ऑफ मार्क्स सूची को चेक करके जान सकते हैं कि कितने अंक लाने पर आप पास हो सकते हैं। तो इसके बारे में आपको निम्नलिखित हम कैटिगरी वाइज नीट यूजी की संभावित कट ऑफ का विवरण दे रहे हैं।

  • जनरल श्रेणी के परीक्षार्थियों के लिए संभावित कट ऑफ 720 से लेकर 138 तक जा सकती है।
  • एससी और एसटी एवं ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ 133 से लेकर 107 तक जा सकती है।
  • जनरल पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए संभावित कट ऑफ 136 से लेकर 121 तक हो सकती है।
  • ओबीसी पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए संभावित कट ऑफ 136 से लेकर 108 तक रहने की उम्मीद है।

NEET UG Cut Off Marks

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अभी नीट कट ऑफ को जारी नहीं किया है। यहां आपको हम बता दें कि हर साल नीट की जो कट ऑफ और संभावित क्वालीफाइंग पर्सेंटाइल होती है वह हर वर्ष अलग-अलग होती है। इस साल संभावित परसेंटाइल हर श्रेणी के लिए निम्नलिखित इस तरह से हो सकती है –

CategoryCut Off
UR/EWS720-137
OBC136-107
SC136-107
ST136-107
UR/EWS & PH136-121
OBC & PH120-107
SC & PH120-107
ST & PH120-108

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया नीट यूजी पासिंग मार्क्स के बारे में। इस लेख में हमने आपको नीट यूजी एग्जाम कब आएगा के बारे में भी जानकारी दी। साथ में हमने इस परीक्षा से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी आपको उपलब्ध कराई। फिलहाल आपको नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा नीट यूजी कट ऑफ को प्रकाशित करने का इंतजार करना चाहिए क्योंकि इसके बाद आप अपने नीट यूजी पासिंग मार्क्स चेक कर पाएंगे।

Leave a Comment

Join Telegram