NEET Cut Off 2024: इस बार इतने नंबर में मिलेगा सरकारी कॉलेज, नीट यूजी की कट ऑफ जारी

नीट एग्जाम का नतीजा आ गया है और ऐसे में किसी ने टॉप किया है तो कोई इस परीक्षा में सफल नहीं हो पाया। बताते चलें कि मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए नीट यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।

इस बार जिन छात्रों का एग्जाम क्लियर नहीं हो पाया इन्हें अब किसी भी सरकारी मेडिकल कॉलेज में पढ़ने का अवसर नहीं मिलेगा। ऐसे में विद्यार्थियों को चाहिए कि नीट कट ऑफ 2024 का सही तरह से विश्लेषण करें।

परंतु अगर आपको नहीं पता कि आप कैसे नीट कट ऑफ 2024 को जान सकते हैं तो आज हमारा आर्टिकल आप पूरा पढ़ें। आज हम आपको इस लेख के जरिए से नीट परीक्षा के रिजल्ट एवं कट के बारे में पूरा विवरण प्रदान करने वाले हैं। इसलिए यह पोस्ट आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है।

NEET Cut Off 2024

सर्वप्रथम आपको बता दें कि नीट परीक्षा के रिजल्ट आ गए हैं। यह हमारे देश की एक काफी बड़ी परीक्षा है जिसमें पास होने वाले छात्रों को श्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज में पढ़ने का शानदार मौका मिलता है। तो ऐसे में हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस बार नीट की परीक्षा में 67 विद्यार्थियों ने टॉप किया है।

लेकिन अगर हम पूरे रिजल्ट की अगर समीक्षा करें तो इस बार केवल 56.4% छात्र और छात्राओं ने नीट की परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। जानकारी के लिए बता दें कि बाकी अभ्यर्थी इस एग्जाम को क्रैक नहीं कर पाए हैं।

क्यों आवश्यक है नीट कट ऑफ 2024

नीट कट ऑफ 2024 के महत्व को नकारा नहीं जा सकता क्योंकि इसके आधार पर ही उम्मीदवारों को सरकारी कॉलेज में दाखिला मिलता है। जानकारी के लिए बता दें कि नीट स्कोर और मेडिकल कॉलेज कट ऑफ के बेस पर ही किसी छात्र का मेडिकल संस्थान में एडमिशन हो पाता है।

NEET Cut Off 2024 for MBBS Government College

CategoryPercentileNEET Cut Off 2024
General50th720-164
General-PH45th163-146
SC/ST/OBC40th163-129
SC/OBC-PH40th145-129
ST-PH40th141-129

इसलिए किसी भी विद्यार्थी के लिए नीट कट ऑफ काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। यहां आपको हम यह भी बता दें कि नीट का रिजल्ट जब आ जाता है तो इसके पश्चात जिन मेडिकल कॉलेज में प्रवेश आरंभ होते हैं वहां पर भी उनका अपना अलग-अलग एक कट ऑफ रिलीज किया जाता है। पर इस साल टॉपर्स की लिस्ट पिछले सालों के मुकाबले में लंबी है जिसकी वजह से कट ऑफ में बढ़ोतरी देखने को मिली है।

नीट एग्जाम 2024 कैटेगरी के अनुसार सफलता

नीट का रिजल्ट आ गया है और ऐसे में जानकारी के लिए बता दें कि इस एग्जाम में तकरीबन 13 लाख 16 हजार 268 परीक्षार्थियों ने सफलता प्राप्त की है। निम्नलिखित हम आपको कैटेगरी के अनुसार जानकारी दे रहे हैं कि किस कैटेगरी के कितने अभ्यर्थी इस बार सफल हो पाए हैं :-

  • यूआर ईडब्ल्यूएस कैटेगरी – इस श्रेणी के 11 लाख 65 हजार 904 अभ्यर्थियों ने इस बार नीट की परीक्षा को क्रैक किया है।
  • ओबीसी कैटेगरी – नीट एग्जाम में इस बार 1 लाख 769 परीक्षार्थी पास हो पाए हैं।
  • एससी और एसटी कैटेगरी – इस श्रेणी के उम्मीदवारों कि अगर बात करें तो एससी वर्ग के लगभग 34 हजार 324 विद्यार्थी नीट एग्जाम में पास हुए हैं। जबकि एसटी वर्ग के 14 हजार 478 परीक्षार्थियों ने सफलता प्राप्त की है।
  • यूआर / ईडब्ल्यूएस कैटेगरी – इस कैटेगरी के अंतर्गत आने वाले 455 उम्मीदवारों ने इस बार नीट एग्जाम को पास किया है।
  • ओबीसी और पीएच कैटेगरी – नीट परीक्षा में ओबीसी और पीएच वर्ग के अंतर्गत आने वाले 270 छात्रों को सफलता मिली है।
  • एससी एंड पीएच कैटेगरी – इस श्रेणी के अंतर्गत आने वाले 55 अभ्यर्थियों ने नीट एग्जाम को पास किया है।
  • एसटी एंड पीएच कैटेगरी – नीट यूजी एग्जाम में इस साल इस वर्ग के अंतर्गत आने वाले 11 परीक्षार्थी सफल हो पाए हैं।

5 thoughts on “NEET Cut Off 2024: इस बार इतने नंबर में मिलेगा सरकारी कॉलेज, नीट यूजी की कट ऑफ जारी”

Leave a Comment

Join Telegram